john g lake

biography of john g lake in hindi

biography of john g lake in hindi

जय मसीह की दोस्तों,

दोस्तों आज में जिस प्रभु के दास के बारे में  जाने वाले हे उसका नाम आपको टाइटल से पता ही चल गया होगा । उस प्रभु के दास का नाम John Graham Lake है । उन्हें  Faith healer और missionary के रूप में भी जाना जाता है ।

john g lake
john g lake

 

दोस्तों तो देखते है John G lake  के बारे में  –

अगर कभी कोई  ऐसा व्यक्ति था जो मनुष्य में परमेश्वर के प्रकाशन में चला तो वह  John G lake था । उनका मानना  था की आत्मा से भरे मसीहो को उसी तरह की सेवकाई का आनंद लेना चाहिए जैसा प्रभु यीशु ने धरती पर रहते हुवे किया था और यह वास्तविकता केवल खुद को उसी तरह देखने से प्रपात हो सकती है जैसे यीशु ने उन्हें देखा था ।

John G Lake  का जन्म 18 मार्च 1870 को Canada में हुवा था । उसके  बाद उनका परिवार United States America में  आ गया था  और वे जंहा पर बड़े हुवे । John G Lake  जब जवान थे उन्होंने Salvation Army  सभा को गए और वंहा उन्हें एक उद्धारकर्ता  की आवश्यकता का एहसास हुआ और उन्होंने यीशु को अपने  जीवन का उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार किया । John G Lake बिमारी से अविश्वसनीय रूप से प्रभावित था। वे सोलह बच्चो में से एक थे और उनके छोटे जीवन के दौरान उन में से आठ की मृत्यु हो गई । उन्हें बिमारी , दुःख और  मृत्यु से नफरत होने लगी जो उनके पारवारिक जीवन का  इतना बड़ा हिस्सा थे ।

healing quotes in hindi

healing and confession word in bible

John G Lake की जब पढाई पूरी हो गई  उन्होंने व्यसाय करने को सोचा और वह Illinois में एक समाचार पत्र शुरू करने का निर्णय लिया। फिर वह Michigan वापस चले गए और रियल एस्टेट में अपना करियर शुरू किया। उनकी मुलाकात Jennie Stevens से हुई और उन्होंने उनसे शादी कर ली।

अभी भी बीमारी John G Lake को परेशान कर रही है। उनका भाई विकलांग था, एक बहन को व्यापक कैंसर था, दूसरी बहन को रक्तस्राव की समस्या थी, और उनकी पत्नी को  हृदय रोग था। 1899 में परिवार ने Chicago में John alexander Dowie के बारे में सुना था, क्योंकि उन्हें मीडिया का पर्याप्त ध्यान मिल रहा था। वे John G lake  के भाई को Chicago के उपचार कक्ष में ले गए और वह तुरंत ठीक हो गया। फिर दोनों बहनें भी गईं और ठीक हो गईं। आख़िरकार, John G Lake ने जून 1899 में अपनी पत्नी के लिए प्रार्थना करने के लिए लोगों से संपर्क किया और वह भी ठीक हो गई। John G lake  dowie  के सेवकाई के प्रभावित हुवे थे और वह उनके साथ जुड़ गए थे ।

John G lake को ( प्रेरितों के काम 10:38)” परमेश्वर ने यीशु नासरी को पवित्र आत्मा और सामर्थ से अभिषेक किया, और वह भलाई करता और सब को जो शैतान के वश में थे, अच्छा करता फिरा; क्योंकि परमेश्वर उसके साथ था।” इस वचन ने बहुत ही प्रभावित किया था । वो जान गया की बीमारी यीशु की तरफ से नहीं लेकिन शैतान की तरफ से आती है ।

सन 1904 में John G lake  dowie के साथ काम करने के लिए शिकागो चले गए। परमेश्वर की शक्ति को देखकर, John G Lake  पवित्र आत्मा के लिए और अधिक चिल्लाने लगा। उन्हों ने परमेश्वर की उपस्थिति में नौ  महीने निकले और वह एक दिन एक बीमार  महिला के के लिए प्रार्थना करने गए तब परमेश्वेर के उपस्थिति का ऐसा अनुभव हुवा जैसा उन्हें कभी नहीं हुवा था।is तरह से परमेश्वर ने John G Lake  को उपयोग करना चालू किया । और परमेश्वर  उन्हें चंगाई के क्षेत्र में उपयोग करना चालू किया ।

सन 1908 में उन्हें लगा की परमेश्वर ने उन्हें Africa बुलाया है और एक missionary के रूप में वह Africa चला गया । africa  में उन्हों ने सेवकाई किया और बहुत से लोगो को सुसमाचार सुनाया और बहुत से लोगो को यीशु के पास ले के आया । उन्होंने बहुत से चर्च की स्थपना भी की थी उनके Africa  के पांच साल के कार्यकाल में । यीशु मसीह ने लेक के दृवारा बहुत से चमत्कार किये । दिसंबर 1908 में उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई। उन्होंने अपने परिवार को एक साथ रखने के लिए प्रतिबद्ध किया। 1913 में  John G Lake अपने सात बच्चों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका लौट आये। उन्होंने दूसरी जगा पर भी missionary  का कार्य किया था ।

John G Lake ने अमेरिका लौटने पर पुनर्विवाह कर लिया था । उसके बाद उन्होंने Spokane , Washington  में रहे और वंहा पर सेवकाई आरंभ की वंहा पर बहुत से लोग उनकी चंगाई के सेवकाई से लोग चँगे हुए । वह जिस शहर में रहते उस शहर को सरकार ने सबसे स्वस्थ शहर घोषित कर दिया था ।

man of god smith wigglesworth biography in hindi

Evangalist Billy Graham Biography In Hindi

सन1920 में, उन्हें पोर्टलैंड, ओरेगॉन जाने और वहां एक चंगाई की सेवकाई  शुरू करने के लिए बुलाया गया। इन वर्षों के दौरान भी इसी तरह के चंगाई  की सूचना मिली थी।

एक बार जब प्लेग का रोग आया तब बहुत से लोग उस रोग से मर रहे थे तब उन मरे हुवे लोगो की देह को उठाने के लिए और सहाय करने को गए तब डॉक्टर कहे लगे की चला जा नहीं तो आप मर जावोगे  तब John G lake  ने  बाइबिल में रोमियो के पुस्तक में से 1 और 2 वचन को  उन डॉक्टरों  कहाइस प्रकार अब उनके लिये जो यीशु मसीह में स्थित हैं, कोई दण्ड नहीं है।  क्योंकि आत्मा की व्यवस्था ने जो यीशु मसीह में जीवन देती है, तुझे पाप की व्यवस्था से जो मृत्यु की ओर ले जाती है, स्वतन्त्र कर दिया है।और उसके बाद John G Lake के हाथो को देखा तो प्लेग के कीटाणु उनके हाथ में मर रहे थे । इस तरह से परमेश्वर ने उन्हें बचाया और उन्हें परमेश्वेर ने अद्भुत रीते से चंगाई के सेवा में उपयोग किया ।

अंततः अपने शेष जीवन को उन्हों ने Spokane, washington में बिताया । 15 सितंबर, 1935 को उनकी मृत्यु हो गई।

दोस्तों आपको John Graham Lake की biography कैसी लगी Comment करके जरूर बताये गए।

Thank you……..

RAHUL GAMIT

My name is rahul gamit and I am a believer and I am a lover of jesus christ. I am the founder of rhema vachan.

View all posts by RAHUL GAMIT →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *